Friday, August 10, 2012

Fate


कोख्वे ओहर सेs

1. भाग्य

एक बार एक गरीब आदमी था, जिसने स्टडी हॉल में टोरा सीखने में अपना पूरा जीवन लगा दिया जब एक बार उसके शहर में एक ज्योतिषी आया तो सब उसे देखने के लिए दौड़े लेकिन गरीब आदमी पढ़ता रहा और वहाँ नहीं गया उसकी पत्नी स्टडी हॉल में आई और देखा कि वहाँ उसके पति के अलावा कोई नहीं था वे सभी ज्योतिषी के पास चले गए थे वह उस पर चिल्लाई, तुम किसी काम के नहीं हो, आलसी बेकार! तुम ज्योतिषी के पास क्यों नहीं गए??

लेकिन वह जाना नहीं चाहता था हालांकि उसकी पत्नी ने उसका पीछा नहीं छोड़ा, अब वह वहाँ जाने के लिए मजबूर हो गया इसलिए वह ज्योतिषी के पास गया, जिसने उसे बताया कि उसके भाग्य में चोर बनना लिखा था और वह वापस आकर स्टडी हॉल में अपनी पढ़ाई करने लगा

उसकी पत्नी दौड़ती हुई उसके पास आई और उससे पूछा, नू, उसने तुम्हें क्या बताया?

वह बोला, उसने मुझे बताया, भिखारी हमेशा भिखारी ही रहेगा’”

उस रात वह घर वापस आया और अपना भोजन खायाब्रेड का एक टुकड़ा खाते समय, उसने धीरे-धीरे हँसना शुरू कर दिया और उसकी पत्नी ने उससे पूछा, तुम हँस क्यों रहे हो?? जरूर तुम्हें कोई ऐसी बात पता है, जो तुम मुझे बताना नहीं चाहते

ऐसा कुछ नहीं है,  वह बोला उसने मुझे कुछ नहीं बताया मैं किसी खास बात पर नहीं हँस रहा हूँ और वह फिर खाने लगा

लेकिन उसने फिर हँसना शुरू कर दिया और पत्नी ने फिर उससे वही सब पूछा और उसने वही उत्तर दिया फिर वह अचानक जोर-जोर से इस तरह हँसने लगा कि उसके पेट में दर्द हो गया और साँस फूल गई देखो! पत्नी बोली तुम जरूर कुछ जानते हो! 

तब उसने पत्नी को बताया, ज्योतिषी ने मुझे बताया है कि मेरे भाग्य मे चोर बनना लिखा है

मैं नहीं चाहती कि तुम चोर बनो,  वह बोली इससे अच्छा तो हम गरीब ही ठीक हैं जो ईश्वर हमें देता है, हम उसी में किसी तरह गुजारा कर लेंगे लेकिन चोर मत बनना!

तभी शब्बात आया और उनका शब्बात का भोजन रखा था, चालाह के लिए काली ब्रेड और बाकी जो भी उनके पास था, जिसे वे खाने बैठ गए उनकी चार-पाँच बेटियां थीं, जो एक-दूसरे से ब्रेड की छीना-झपटी कर रही थीं, उस ब्रेड के लिए, जो उनके पास पर्याप्त मात्रा में नहीं था हे भगवान! उसकी पत्नी बोली मैंने बहुत सह लिया! इससे अच्छा तो तुम चोर ही बन जाओ ताकि हमें इस गरीबी को और सहना पड़े! और वह पत्नी की बात को मानने को मजबूर था (वह जाना चाहता भी था और नहीं भी, लेकिन अंत में वह चला ही गया रेबी ने इसे कई बार दोहराया)

इस तरह वह चोरी करने गया लेकिन उसे कहाँ से चोरी करनी चाहिए? उसने शहर के सबसे अमीर आदमी के घर जाने का फैसला किया उस आदमी की हवेली में जाते हुए, उसने देखा कि उसके पहरेदार सोए हुए हैं वहाँ उससे पूछताछ करने वाला कोई नहीं था वह गोदाम में गया और पाया कि उसका ताला खुला था यह उसका भाग्य था  फिर वह तिजौरी के पास गया और इसका ताला भी खुला देखा उसने चार-पाँच रूबल ली, जो उसके परिवार की मदद के लिए काफी थीं और उन्हें अपनी पत्नी के पास ले आया

देखो, उसने पत्नी से कहा मैंने तुम्हारी इच्छा पूरी कर दी इसे परिवार के लिए उपयोग करना, क्योंकि मैं दुबारा चोरी नहीं करूंगा!

बिल्कुल नहीं! पत्नी ने जवाब दिया मैं भी ऐसा नहीं चाहती तुम्हें ऐसा सिर्फ अपनी गरीबी के कारण करना पड़ा

लेकिन कुछ समय बाद पत्नी ने फिर उस पर चिल्लाना शुरू कर दिया, तुम बेकार और निक्कमे हो! तुम गोदाम में गए थे तुमने मेरा कोट खरीदने के लिए वहाँ से पर्याप्त धन क्यों नहीं लिया?

इस प्रकार वह दुबारा चोरी करने के लिए मजबूर हो गया वह गोदाम में वापस गया और वहाँ दूसरे चोर को देखा, जिसने उससे पूछा, तुम कौन हो?

मैं एक चोर हूँ और तुम कौन हो?

मैं भी एक चोर हूँ

आओ मिलकर चोरी करते हैं, गरीब आदमी ने उससे कहा यह मेरा भाग्य है  और दूसरा चोर राजी हो गया

फिर गरीब आदमी सोचने लगा, अगर हम इस आदमी के घर चोरी करते हैं, तो हम उसे गरीब बना डालेंगे मैं तो बस उतना ही लूंगा, जितना मुझे एक बढ़िया कोट खरीदने के लिए चाहिए, लेकिन अब यह दूसरा आदमी ज्यादा लेना चाहेगा और मालिक के पास कुछ नहीं बचेगा इसलिए उसने दूसरे चोर से कहा, हम किसी यहूदी के घर चोरी क्यों करें? अच्छा होगा कि हम किसी नास्तिक के घर चोरी करें

वह मान गया और उन्होंने राजा (जो उसी शहर में रहता था) के महल में जाकर चोरी करने का फैसला किया गरीब आदमी को पूरा विश्वास था कि वह राजा के महल से चोरी करने में सफल होगा क्योंकि यह उसका भाग्य था

चोर ने सलाह दी, आओ राजा का खास टू पीस सूट चुराते हैं, जो उसने अपने राजतिलक के दिन पहना था यह कई पीढ़ियों तक हमारे लिए काफी रहेगा! मुझे पता है कि वे कहाँ रखे हैं गरीब आदमी मान गया, उसे विश्वास था कि वह उन्हें चुराने में जरूर सफल होगा क्योंकि यह उसका भाग्य था

वे एक के बाद दूसरे कमरे में प्रवेश करते हुए वहाँ गए अंत में उन्हें सूट मिल गया सूट की जेबें बिल्कुल खाली थीं उन्हें लेने के बाद, उन्होंने सूट के लिए बहस करनी शुरू कर दी क्योंकि उनमें से एक सूट बड़ा था चोर ने अधिकार जताते हुए कहा कि वह बड़ा सूट लेने का हकदार है क्योंकि उसे उनके बारे में पता था, लेकिन गरीब आदमी ने दावा किया कि बड़ा सूट लेने का हक उसका है क्योंकि वह भाग्यवान है और यह उसका भाग्य ही था, जिस कारण उन्हें सफलता मिली तो गरीब आदमी ने कहा कि वह इसके बारे में राजा के पास जाकर पूछेगा

तुम ऐसा कैसे कर सकते हो?!चोर बोला

फिर भी, गरीब आदमी ने जवाब दिया मैं जाऊँगा और उससे पूछूंगा

अगर राजा के पास जाकर पूछने की तुम्हारी हिम्मत है तो मैं खुद तुम्हें बड़ा सूट दे दूंगा,  चोर ने कहा फिर वह उसके साथ राजा के पास चल पड़ा

कोई व्यक्ति राजा के पास लेटा हुआ था और उसे नींद आने में मदद करने के लिए कहानियां सुना रहा था उन दोनों ने उस बेड को उठाया, जिस पर राजा सो रहा था और इसे राजा सहित किसी और कमरे में ले गए इस बीच, राजा जाग गया, उसे लग रहा था कि वह पहले कमरे में है चोर ने उसे दो चोरों की कहानी सुनानी शुरू कर दी और राजा से पूछा कि उनमें से कौन बड़े सूट का हकदार है? राजा को इस सवाल पर बहुत गुस्सा आया और बोला, तुम मुझसे यह सवाल क्यों पूछ रहे हो? जाहिर है, गरीब आदमी ही इसका हकदार है क्योंकि यह उसका भाग्य था अब मुझे दूसरी कहानी सुनाओ चोर ने उसे दूसरी कहानी सुनाई और राजा सो गया, तथा फिर वे उसे वापस पहले कमरे में ले गए

सुबह, पता चला कि राजा के कपड़े चोरी हो गए राजा को याद आया कि जो आदमी उसके पास लेटा था, उसने उसे कहानी सुनाई थी और उससे पूछा था कि कौन बड़े सूट का हकदार है, इसलिए उसे लगा कि वह आदमी जरूर चोर के बारे में जानता होगा लेकिन उसने मार खाने के बावजूद भी यही कहा कि वह कुछ नहीं जानता वे उसे ज़ोर-ज़ोर से मारते और कष्ट देते रहे, लेकिन वह बार-बार यही कहता रहा कि वह कुछ नहीं जानता

फिर राजा ने उसे यह पूछने के लिए पादरी के पास भेज दिया कि क्या उस आदमी को सच में चोर के बारे में कुछ पता नहीं हो सकता पादरी ने कहा कि यह संभव है कि वह कुछ नहीं जानता और साथ ही यह भी कहा कि राजा मूर्ख है, जो उसने यह फैसला किया कि गरीब आदमी बड़े सूट का हकदार है राजा को पादरी के उसे मूर्ख कहने पर बहुत गुस्सा आया और वह उसे सज़ा देना चाहता था लेकिन वह कमरे में ले गए इस बीड, ाजा सो रहा था और इसे राजा सहित दूजबूर था

इस बीच, चोरी की खोजबीन चल रही थी, लेकिन कुछ नहीं मिला फिर राजा ने आदेश दिया कि जिसने भी चोरी की है, वह आगे आकर इसके बारे में बताए, राजा ने यह वादा भी किया कि उसके साथ कुछ नहीं किया जाएगा राजा सिर्फ यह जानना चाहता था कि उन कपड़ों को चोरी करना कैसे संभव हुआ  

हर तरफ लोग इसी घटना के बारे में बातें कर रहे थे गरीब आदमी भीड़ में से एक आदमी के पास गया और उससे पूछा कि वे किस बारे में बातें कर रहे थे उनके बताने पर, वह बोला, इसके लिए इतना हंगामा क्यों? जिसने भी इसे चोरी किया है, वह इसे वापस ले आएगा लोग उस पर चिल्लाए

वह दूसरे समूह के पास गया और उनसे भी यही कहा और वे भी उस पर चिल्लाए, तुम पागल हो! सब यही कह रहे हैं कि तुम चोरी के बारे में जानते हो!  यह बताकर तुम अपने जीवन को मुसीबत में डाल रहे हो!

हाँ, वह बोला, मैं चोरी के बारे में जानता हूँ

यदि तुम जानते हो, तो तुम्हें जाकर बताना चाहिए,  उन्होंने कहा

ठीक है, मैं जाकर बताऊँगा, उसने जवाब दिया

गरीब आदमी राजा के सामने आया और उससे कहा, मैं चोरी के बारे में जानता हूँ राजा ने कहा कि वह चोर को मिलने का बहुत इच्छुक है वह मैं हूँ, गरीब आदमी बोला और इसके साथ ही, राजा ने उसे चूम लिया

तुमने यह कैसे किया? राजा ने पूछा और गरीब आदमी ने उसे पूरी कहानी सुना दी दूसरे चोर को खोज लिया गया और सूट का दूसरा पीस, जो उसके पास था, वह भी वापस गया

फिर राजा ने गरीब आदमी से कहा, पादरी का कुछ करो मैं उससे बहुत नाराज हूँ और गरीब आदमी बोला कि वह करेगा

गरीब आदमी ने अपने लिए पादरी जैसा सूट बनवाने का निर्देश दिया गया, जिसे पादरी सेवाएं देते समय पहनता था उसने उन्हें कई कछुए पकड़ने और बहुत-सी मोमबत्तियाँ लाने के लिए भी कहा उसने वे कपड़े पहने, हरेक कछुए पर एक मोमबत्ती चिपकाई, कछुओं को पूजास्थान के पास चारों तरफ रेंगने के लिए छोड़ दिया और वेदी पर खड़ा होकर चिल्लाना शुरू कर दिया पादरी सहित वहाँ सब इकट्ठे हो गए, पादरी लपटों को देखकर और आवाज सुनकर डरा हुआ था, उसे कुछ पता नहीं था कि क्या हुआ था

तब गरीब आदमी ने पादरी से कहा, मैं तुम्हें सीधे स्वर्ग ले जाने के लिए आया हूँ उसके इतना कहते ही, पादरी मुँह के बल गिर पड़ा लेकिन इससे पहले कि तुम स्वर्ग में दाखिल हो,  गरीब आदमी कहता रहा, तुम्हें सबसे पहले कुछ देर के लिए नरक में जाना पड़ेगा फिर मैं तुम्हें स्वर्ग में ले जाऊँगा

इसके बाद गरीब आदमी ने पादरी को एक बोरे में जाने का निर्देश दिया और जब उसने ऐसा किया तो वह गया और उसे बांध दिया फिर वह बोरे को राजा के पास ले गया और उसे राजमहल के आँगन में टाँग दिया एक घोषणा की गई और सब वहाँ इक्ट्ठे हो गए तथा देखा कि उस बोरे में कोई टँगा हुआ था, लेकिन उन्हें इस सब के बारे में कुछ पता नहीं था उन्होंने बोरे पर पत्थर फेंकना शुरू कर दिया उन्होंने बोरे पर कई पत्थर फेंके, पादरी बुरी तरह ज़ख्मी हो गया और उसके सारे दाँत टूट गए इस बीच, पादरी को कुछ पता नहीं था कि क्या हो रहा था: क्या यह सचमुच नरक था, जिसे उसे पहले भोगने के बारे में बताया गया था, या फिर यह कोई मज़ाक था?

कुछ देर बाद, राजा ने उसे नीचे फेंकने का निर्देश दिया उन्होंने उसे नीचे फेंक दिया और बोरे को खोल दिया, और वह बहुत अपमानित होकर बाहर निकला


(कहानी के एक दूसरे भाग में, गरीब आदमी को अंत में फाँसी पर लटका दिया गया, क्योंकि हर अपराधी को उसके किए की सजा मिलती है जब उसे फाँसी पर लटकाया जा रहा था, शैतान उसके बिल्कुल पीछे जूतों का बोरा लेकर खड़ा था और उसे बताया, तुम्हें पकड़ने में मुझे कितनी मेहनत करनी पड़ी! सारे जूते देखो, जो मैंने पहने थे!) {शैतान का तरीका यही हैपहले यह फुसलाता है और फिर यह कष्ट देता है, जैसा कि रब्बी के बेटे की कहानी में}


No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.