Saturday, August 11, 2012

Trust


विश्वास

एक बार एक राजा था, जिसने सोचा, क्या कोई ऐसा व्यक्ति हो सकता है, जिसकी चिंताएं मुझसे कम हैं? मेरे पास सब कुछ है, और मैं एक राजा और शासक हूँ इसलिए वह यह खोजने गया कि क्या कोई ऐसा व्यक्ति था 

वह रात को गया और यह सुनने के लिए कि लोग क्या कह रहे थे, घरों के पीछे खड़ा हुआ उसने प्रत्येक व्यक्ति की समस्याओं को सुना: इस व्यक्ति का व्यापार अच्छा नहीं चल रहा था; दूसरे के घर में उसने समस्याओं के बारे में सुना कि उन्हें समाज के सहारे की जरूरत थी, और हर व्यक्ति की कोई कोई समस्या थी

अंत में वह एक घर में गया, जो ज़मीन के स्तर के नीचे था, खिड़कियां ज़मीन से थोड़ा सा ऊपर थीं और इसकी टूटी हुई छत गिर रही थी हालांकि, अंदर उसने देखा कि एक आदमी बैठा सारंगी बजा रहा था उसे उस आदमी की आवाज को ध्यान से सुनना था, लेकिन यह आनंद से भरपूर था उसके सामने मेज पर लगे भोजन के पास वाइन की एक बोतल रखी हुई थी वह आदमी बहुत ज्यादा खुश दिखाई दे रहा था, खुशी से भरपूर और उसे बिल्कुल भी चिंता नहीं थी

राजा ने दरवाजा खटखटाया और आदमी ने उसे अंदर आने दिया एक-दूसरे को नमस्कार करने के बाद, राजा ने मेज पर वाइन और भोजन के कई व्यंजनों पर विचार किया और यह भी कि वह आदमी कैसे खुशी से भरपूर था आदमी ने राजा को सम्मान सहित वाइन पेश की और उन दोनों ने मिलकर पी

बाद में, वे सोने के लिए गए, और राजा ने देखा कि वह आदमी कैसे बिना किसी चिंता के पूरी तरह से खुश रहा सुबह, वे दोनों जागे और वह आदमी राजा के साथ बाहर गया, राजा ने उससे पूछा, तुम यह सब कैसे जुटाते हो?

मैं एक साधारण मिस्त्री हूँ, आदमी बोला मैं खुद के दम पर कुछ नहीं कर सकता, लेकिन मैं टूटी हुई चीजों को जोड़ सकता हूँ मैं रोज सुबह जाता हूँ और कुछ चीजों को जोड़ता हूँ, और पर्याप्त धन कमाने के बाद, उदाहरण के तौर पर, पाँच या छह रूबलमैं जाकर यह सब भोजन और शराब खरीद लाता हूँ

जब राजा ने यह सुना, तो उसने सोचा, मैं उसके लिए इसे बरबाद कर दूंगा इसलिए उसने एक फरमान जारी किया कि जिस किसी ने भी कुछ जुड़वाना हो, वह इसे जोड़ने के लिए किसी और को दे या तो वह खुद इसे जोड़े या इसके बदले में जाकर एक नई वस्तु खरीद ले

बाद में उस सुबह वह आदमी चीजों को जोड़ने की खोज में गया लेकिन उसे बताया गया कि राजा ने फरमान जारी किया है कि किसी को भी जोड़ने के लिए कुछ दिया जाए वह आदमी निराश हो गया, लेकिन वह ईश्वर में विश्वास करता था इसलिए वह तब तक हर जगह गया, जब तक कि उसे एक जमींदार नहीं मिला, जो पेड़ों को काट रहा था आप खुद ही पेड़ क्यों काट रहे हैं? उसने जमींदार से पूछा क्या यह आपकी शान के खिलाफ नहीं है?

मैं पेड़ों को काटने के लिए किसी को ढूँढ रहा था, लेकिन कोई नहीं मिला, इसलिए मैं खुद ही पेड़ काटने के लिए मजबूर था, जमींदार ने जवाब दिया

मुझे कुल्हाड़ी दो, मैं इसे काटता हूँ, उस आदमी ने कहा इसलिए उसने पेड़ काटे और जमींदार ने उसे एक रूबल दी यह सोचते हुए कि यह एक बढ़िया योजना थी, वह दूसरों के लिए तब तक पेड़ काटता रहा, जब तक कि उसने छह रूबल नहीं कमा लीं फिर वह गया और उसने अपने लिए भोजन खरीदा - ऐसा भोजन, जो बहुत बढ़िया था

उस रात, राजा फिर उस आदमी की खिड़की में से देखने के लिए गया और देखा कि वह फिर अपनी मेज पर बैठा था, जहाँ भोजन शराब रखी थी और वह उसका आनंद ले रहा था राजा ने फिर उसका दरवाजा खटखटाया अंदर गया, और वही हुआ, जो पिछली रात हुआ था वह फिर वहाँ पूरी रात सोया और जब वह आदमी राजा के साथ बाहर गया, राजा ने उससे पूछा, तुम यह सब कैसे जुटाते हो? इसमें काफी पैसे खर्च होते होंगे

मैं टूटी हुई चीजों को जोड़ता था, उस आदमी ने कहा, लेकिन राजा के इस फरमान के बाद कि कोई भी किसी को कोई वस्तु जोड़ने के लिए नहीं देगा, मैंने तब तक पेड़ काटे, जब तक कि मैंने इसके लिए पर्याप्त पैसे नहीं कमा लिए
राजा गया और फरमान जारी कर दिया कि पेड़ों को काटने के लिए किसी को काम पर रखा जाए

बाद में जब वह आदमी लोगों के पास पेड़ों को काटने के लिए गया तो उसे बताया गया कि राजा ने फरमान जारी किया है कि पेड़ों को काटने के लिए किसी को काम पर रखा जाए वह आदमी निराश हो गया, क्योंकि उसके पास पैसे नहीं थे, लेकिन वह ईश्वर में विश्वास करता था इसलिए वह हर जगह गया, जब तक कि उसने किसी को छप्पर (शेड) साफ करते हुए नहीं देखा  आप खुद ही यह छप्पर क्यों साफ कर रहे हैं?  उसने उससे पूछा


मैं इसे साफ करने के लिए किसी को ढूँढ रहा था, लेकिन कोई नहीं मिला, इसलिए मैं खुद ही इसे करने के लिए मजबूर था, उसने जवाब दिया

इसे मैं आपके लिए करता हूँ, आदमी बोला इस प्रकार उसने इसे उसके लिए साफ किया और दो रूबल कमाए, जिससे फिर उसने पूरा भोजन खरीदा

वह बढ़िया भोजन के साथ घर लौटा और आनंद मनाया राजा फिर वहाँ आया और उसने यह सब देखा और फिर अंदर आया और जब राजा अगली सुबह वहाँ से गया तो उसने फरमान जारी कर दिया कि कोई किसी को छप्पर (शेड) साफ करने के लिए काम पर रखे

जब बाद में वह आदमी छप्पर साफ करने के काम की खोज में गया, तो उसे बताया गया कि राजा ने किसी को काम पर रखने का फरमान जारी किया है इसलिए वह आदमी गया और सेना की सूची में अपनी नाम दर्ज करवा लिया वह उस मंत्रालय के पास गया, जो सिपाहियों की भर्ती करता था, क्योंकि वहाँ ऐसे सिपाही हैं, जो सेना में अनिवार्य रूप से भर्ती किए जाते हैं और दूसरे, जिन्हें रखा जाता है और जब उसे सिपाही के रूप में रखा गया, तो उसके साथ अनुबंध किया गया कि वह स्थायी काम नहीं था, यह प्रतिदिन के आधार पर था, और यह भी कि उसे उसका वेतन रोज सुबह दिया जाएगा उसे तुरंत सेना की एक वर्दी दी गई, जिसके एक तरफ एक तलवार थी और वहाँ भेजा गया, जहाँ उसकी जरूरत थी

शाम को, पूरे दिन के काम के बाद, उसने अपनी वर्दी उतारी और भोजन खरीदने गया और बढ़िया भोजन खरीदकर लाया और आनंद के साथ खाया राजा फिर आया और आदमी के सामने सबकुछ पड़ा देखा, वह खुशी मना रहा था, राजा अंदर गया और पूरी रात वहाँ सोया और सुबह उससे पूछा, और आदमी ने उसे पूरी कहानी सुना दी जब राजा वहाँ से गया तो उसने उसने मंत्रालय को निर्देश दिया कि उस दिन किसी को भी खजाने से वेतन दिया जाए

बाद में जब वह आदमी मंत्री के पास पिछले दिन का वेतन लेने गया, तो उसने इन्कार कर दिया लेकिन मैंने आपके साथ अनुबंध किया है कि मुझे रोजाना वेतन मिलेगा, आदमी ने तर्क दिया पूरी कहानी सुना दी वही ने उसे पूरी कहानी तजा अंदर गया और पूरी रात वहीँ फरा और आर्मी में फर्ती गया और  कि राताफिर अंदर आया और जब राजा अगली सुहब

लेकिन राजा ने आज किसी को भी वेतन देने का आदेश दिया है, उसने जवाब दिया और उस आदमी के किसी तर्क से कोई लाभ नहीं हुआ अंत में उसे बताया गया, कल मैं आपको दो दिनों का वेतन दे दूँगा, लेकिन आज तुम्हें वेतन देना संभव नहीं है

तो वह आदमी क्या करता? वह गया और तलवार का ब्लेड तोड़ दिया और इसकी जगह पर लकड़ी का एक टुकड़ा चिपका दिया ताकि बाहर से इसका पता चले फिर वह गया और ब्लेड को गिरवी रख दिया और अपने लिए बढ़िया भोजन खरीदा राजा फिर वहाँ गया और देखा कि वह आदमी रोजाना की तरह खुशी मना रहा था, और फिर वह अंदर गया, रातभर वहाँ सोया और सुबह उस आदमी से पूछा और आदमी ने उसे पूरी कहानी सुना दी कि कैसे वह तलवार का ब्लेड तोड़ने के लिए मजबूर हो गया और भोजन खरीदने के लिए इसे गिरवी रखा और जब कल को मुझे पिछले दिन के काम के पैसे मिल जाएंगे, मैं जाकर उसे छुड़ा लूंगा और इसे तलवार पर वैसे ही जोड़ दूंगा, जिससे कि इसका बिल्कुल पता नहीं चलेगा, क्योंकि मैं किसी भी टूटी चीज को जोड़ सकता हूँ सरकार को इससे कोई नुकसान नहीं होगा, उसने राजा को बताया

जब राजा अपने महल में लौटा तो उसने मंत्री को खास तौर पर उस आदमी को बुलाकर लाने के निर्देश दिए, जिसे सिपाही के तौर पर किसी अपराधी आदमी के सिर को काटकर मौत देने के लिए रखा गया था और उस आदमी को बुलाया गया और वह राजा के सामने आया राजा ने सभी मंत्रियों को ब्लेड की जगह पर लकड़ी का टुकड़ा लिए उस आदमी की हँसी का आनंद लेने के लिए बुलाया

लेकिन वह आदमी राजा के पैरों में गिर पड़ा और विनती करने लगा, मेरे मालिक, राजा! आपने मुझे क्यों बुलाया है?ि वह आदमी हमेदेखा कि वह आदमी हमे कि

इस अपराधी का सिर काटने के लिए, राजा ने कहा

लेकिन मैंने अपने पूरे जीवन में किसी का खून नहीं किया, आदमी ने विनती की कृपया ऐसा करने के लिए किसी और को बुला लें  लेकिन राजा अड़ा रहा कि यह खास तौर पर उसे ही करना होगा

क्या यह निर्णय बिल्कुल सही है?  उस आदमी ने पूछा शायद मौत की सज़ा जितना उसका दोष हो, और मैंने अपने जीवन में किसी का खून नहीं बहाया है, सबसे बड़ी बात यह है कि मुझे किसी ऐसे व्यक्ति का खून बहाना होगा, जिसका अपराध निश्चित नहीं है

लेकिन राजा ने उसको जवाब दिया कि निर्णय निश्चित है कि उसे कानून के अनुसार मौत की सज़ा मिलनी चाहिए, इसलिए अब उसे खास तौर पर सज़ा के लिए ले जाना जरूरी है

उस आदमी ने देखा कि वह राजा को प्रभावित नहीं कर पा रहा था, इसलिए वह ईश्वर की ओर मुड़ा और बोला, हे सर्वशक्तिमान ईश्वर! मैंने अपने जीवन में कभी किसी का खून नहीं बहाया है! इसलिए यदि यह आदमी मौत की सज़ा का दोषी नहीं है, तो तलवार का ब्लेड लकड़ी में बदल जाए

इसके साथ ही, उसने म्यान में से तलवार निकाली और हर किसी ने देखा कि यह लकड़ी की थी और वहाँ हँसी गूँज उठी

राजा ने देखा कि वह कितना अच्छा आदमी था, इसलिए उसने उसे शांति से उसके रास्ते जाने दिया






No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.